Blood

Like Comment Views : 22

रक्त क्या है?

रक्त एक तरल संयोजी ऊतक है जिसमें प्लाज्मा, रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स होते हैं। यह हमारे पूरे शरीर में घूमता हुआ विभिन्न कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है। यह हमारे शरीर के वजन का 8% बनता है। एक औसत वयस्क के पास लगभग 5-6 लीटर रक्त होता है।

रक्त कोशिकाओं के कितने प्रकार है?

शरीर के चारों ओर घूमने वाली रक्त कोशिकाएं इस प्रकार हैं:

  • लाल रक्त कोशिकाएं (एरिथ्रोसाइट्स)

आरबीसी मनुष्यों में केन्द्रक रहित उभयलिंगी कोशिकाएँ हैं; एरिथ्रोसाइट्स के रूप में भी जाना जाता है। आरबीसी में हीमोग्लोबिन नामक आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है; खून को उसका लाल रंग दो। आरबीसी अस्थि मज्जा में उत्पादित सबसे प्रचुर रक्त कोशिकाएं हैं। उनका मुख्य कार्य विभिन्न ऊतकों  और अंगों से ऑक्सीजन पहुंचाना है  ।

  • श्वेत रक्त कोशिकाएं (ल्यूकोसाइट्स)

ल्यूकोसाइट्स रंगहीन रक्त कोशिकाएं हैं। ये रंगहीन होते हैं क्योंकि इनमें हीमोग्लोबिन नहीं होता है। इन्हें आगे ग्रैन्यूलोसाइट्स और एग्रानुलोसाइट्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है। WBC मुख्य रूप से प्रतिरक्षा और रक्षा तंत्र में योगदान करते हैं।

रक्त के घटक कितने है?

रक्त की संरचना में कई कोशिकीय संरचनाएँ होती हैं। जब रक्त का एक नमूना एक सेंट्रीफ्यूज मशीन में घुमाया जाता है, तो वे निम्नलिखित घटकों में अलग हो जाते हैं: प्लाज्मा, बफी कोट और एरिथ्रोसाइट्स। इस प्रकार रक्त में आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा होते हैं।

प्लाज्मा

रक्त की तरल अवस्था को प्लाज्मा में योगदान दिया जा सकता है क्योंकि यह रक्त का ~55% बनाता है। अलग होने पर इसका रंग हल्का पीला होता है। रक्त प्लाज्मा में लवण, पोषक तत्व, पानी और एंजाइम होते हैं। रक्त प्लाज्मा में महत्वपूर्ण प्रोटीन और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक अन्य घटक भी होते हैं। इसलिए, लीवर की विफलता और जीवन-घातक चोटों वाले रोगियों को रक्त प्लाज्मा आधान दिया जाता है।

रक्त प्लाज्मा के घटक 

रक्त प्लाज्मा में कई प्रोटीन घटक होते हैं। रक्त प्लाज्मा में प्रोटीन हैं:

  • सीरम ग्लोब्युलिन
  • सीरम एल्ब्युमिन
  • फाइब्रिनोजेन

सीरम में केवल ग्लोब्युलिन और एल्ब्यूमिन होते हैं। सीरम में फाइब्रिनोजेन अनुपस्थित होता है क्योंकि यह रक्त के थक्के जमने के दौरान फाइब्रिन में परिवर्तित हो जाता है। 

लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी)

लाल रक्त कोशिकाएं हीमोग्लोबिन, एक प्रोटीन से बनी होती हैं। वे मुख्य रूप से शरीर में ऑक्सीजन और उससे दूर कार्बन डाइऑक्साइड ले जाने के लिए अस्थि मज्जा द्वारा उत्पादित होते हैं।

श्वेत रक्त कोशिकाएं (डब्ल्यूबीसी)

श्वेत रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले विदेशी रोगजनकों (जैसे बैक्टीरिया, वायरस और कवक) से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। वे हमारे पूरे शरीर में घूमते हैं और अस्थि मज्जा से निकलते हैं।

प्लेटलेट्स

छोटी डिस्क के आकार की कोशिकाएं शरीर के किसी भी हिस्से के क्षतिग्रस्त होने पर रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, जिससे रक्त का थक्का जमने से तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।

उपर्युक्त तत्व मनुष्यों में रक्त की संरचना बनाते हैं। हीमोग्लोबिन के बिना एकमात्र कशेरुक मगरमच्छ आइसफिश है। यह अपनी ऑक्सीजन की आवश्यकता सीधे ठंडे, ऑक्सीजन युक्त पानी से प्राप्त करता है जहां यह रहता है।

रक्त वाहिकाएं

हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की रक्त वाहिकाएँ होती हैं जो विशिष्ट कार्य करती हैं।

रक्त वाहिकाओं के प्रकार?

रक्त वाहिकाएँ तीन प्रकार की होती हैं:

  • धमनियों
  • नसों
  • केशिकाओं

धमनियों

धमनियाँ मजबूत नलिकाएँ और प्रकृति में पेशीय होती हैं। ये रक्त वाहिकाएं ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय से शरीर के सभी ऊतकों तक ले जाती हैं। महाधमनी मुख्य धमनियों में से एक है जो हृदय और आगे की शाखाओं से निकलती है।

नसों

नसें लोचदार रक्त वाहिकाएं होती हैं जो शरीर के सभी हिस्सों से ऑक्सीजन रहित रक्त को हृदय तक ले जाती हैं। एक अपवाद नाभि और फुफ्फुसीय नसें हैं। पल्मोनरी नस फेफड़ों से ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय तक ले जाती है और नाभि शिरा प्लेसेंटा से भ्रूण तक ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाती है।

केशिकाओं

ऊतकों तक पहुँचने पर, धमनियाँ आगे चलकर अत्यंत पतली नलिकाओं में विभाजित हो जाती हैं जिन्हें केशिकाएँ कहा जाता है। केशिकाएँ रक्त और ऊतकों के बीच पदार्थों का आदान-प्रदान करती हैं।

sinusoids

साइनसोइड्स अस्थि मज्जा, यकृत, लिम्फ नोड्स, प्लीहा और कुछ अंतःस्रावी ग्रंथियों में मौजूद एक विशेष प्रकार की व्यापक केशिकाएं हैं। वे निरंतर, असंतत या फ़ेनेस्ट्रेटेड हो सकते हैं।

रक्तवाहिकाओं की परतें?

धमनियाँ और शिराएँ दोनों तीन परतों से बनी होती हैं।

  • ट्यूनिका इंटिमा : यह धमनियों और शिराओं की सबसे भीतरी और सबसे पतली परतों में से एक है। इसमें एंडोथेलियल कोशिकाएं शामिल हैं। वे रक्त के प्रवाह के सीधे संपर्क में होते हैं।
  • ट्यूनिका मीडिया : यह धमनी या शिरा की मध्य परत है। ट्यूनिका मीडिया चिकनी मांसपेशी कोशिकाओं से बना होता है।
  • ट्यूनिका एक्सटर्ना:  यह ट्यूनिका मीडिया को घेरे रहती है। यह कोलेजन से बना होता है और धमनियों में लोचदार लैमिना द्वारा भी समर्थित होता है।

रक्त के क्या कार्य है?

रक्त शरीर के निम्नलिखित कार्यों के लिए जिम्मेदार है:

  • द्रव संयोजी ऊतक

रक्त एक तरल संयोजी ऊतक है जो 55% प्लाज्मा और 45% डब्ल्यूबीसी, आरबीसी और प्लेटलेट्स सहित गठित तत्वों से बना है। चूँकि ये जीवित कोशिकाएँ प्लाज्मा में निलंबित होती हैं, रक्त को केवल तरल नहीं बल्कि एक तरल संयोजी ऊतक के रूप में जाना जाता है।

  • कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करता है

रक्त फेफड़ों से ऑक्सीजन को अवशोषित करता है और इसे शरीर की विभिन्न कोशिकाओं तक पहुंचाता है। अपशिष्ट कार्बन डाइऑक्साइड रक्त से फेफड़ों तक जाता है और बाहर निकल जाता है।

  • हार्मोन और पोषक तत्वों का परिवहन करता है

ग्लूकोज, विटामिन, खनिज और प्रोटीन जैसे पचे हुए पोषक तत्व छोटी आंत की परत में केशिकाओं के माध्यम से रक्त में अवशोषित होते हैं।

अंतःस्रावी ग्रंथियों द्वारा स्रावित हार्मोन भी रक्त द्वारा विभिन्न अंगों और ऊतकों तक पहुंचाए जाते हैं।

  • समस्थिति

रक्त गर्मी को अवशोषित या मुक्त करके शरीर के आंतरिक तापमान को बनाए रखने में मदद करता है।

  • चोट के स्थान पर रक्त का थक्का जमना

प्लेटलेट्स चोट वाली जगह पर खून का थक्का जमाने में मदद करते हैं। फ़ाइब्रिन के साथ प्लेटलेट्स घाव स्थल पर थक्का बनाते हैं

  • गुर्दे और यकृत तक अपशिष्ट का परिवहन

रक्त गुर्दे में प्रवेश करता है जहां इसे रक्त प्लाज्मा से नाइट्रोजनयुक्त अपशिष्ट को हटाने के लिए फ़िल्टर किया जाता है। रक्त से विषाक्त पदार्थों को भी लीवर द्वारा बाहर निकाला जाता है।

  • रोगज़नक़ों से शरीर की सुरक्षा

श्वेत रक्त कोशिकाएं संक्रमण से लड़ती हैं। संक्रमण के दौरान ये तेजी से बढ़ते हैं।

For more information Visit us :

Website: http://www.healthsrainbow.com/

Website Blog: https://www.healthsrainbow.com/blog/

Subscriber: https://www.youtube.com/@healthsrainbow4897

Facebook Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=100087738795787

Facebook Main Page: https://www.facebook.com/profile.php?id=100072657459686

Instagram: https://www.instagram.com/healthsrainbow/

Twitter: https://twitter.com/healths_rainbow

RELATED VIDEO : 

  1. Ganglion cyst treatment : https://youtu.be/TkvX4JVAq04
  2. Bone Marrow Test : https://youtu.be/KVf5gSUgLOw
  3. osteoarthritis : https://youtu.be/WXGwZWrJd-s

RELATED ARTICLE : 

  1. Spiral Fracture : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/25/
  2. Ostocalcium : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/30/
  3. Osteosarcoma cancer : https://www.healthsrainbow.com/blog/2022/04/24/

VISIT OUR WEBSITE : 

  1. https://www.healthsrainbow.com/
  2. https://www.healthyvedics.com/

This video Covers the information about:

What is blood? How many types of blood cells are there? Types of blood vessels? Layers of blood vessels? What are the functions of blood?

PUBLISHED BY HEALTHS RAINBOW

You might like

About the Author: healthsrainbow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »